Wednesday, 17 August 2011

पल्साटिला (Pulsatilla)

यह व्यक्ति एक मृदु स्वभाव का व्यक्ति है. वह तेज तर्रार या खूंखार नहीं है. हा उसका स्वभाव बदलता जरुर रहता है.  ऐसा स्वभाव या तो छोटे बच्चे का होता है या तो अपने घर के लोगो से प्रेम भाव रखने वाले गृहिणी का. बात की सूक्ष्मता को समझे, ऐसा नहीं है की कोमल स्वभाव के आदमी को गुस्सा नहीं आएगा. उसे गुस्सा आता है पर उसमे भी अपनी कोमलता और चंचलता बनाये रखता है.

यह व्यक्ति यदि स्त्री है तो उसे सामान्यतः माहवारी अनियमित रूप से आती है या प्रदर में रक्त कम जाता है या प्रदर कम दिन रहता है.

इस महिला को श्वेत प्रदर की तकलीफ भी हो सकती है.

इस व्यक्ति को कब्ज नहीं रहती है. ऐसा भी हो सकता है की हरबार उसे पैखाना अलग किस्म का हो.

हा इसे एसीडिटी  की शिकायत हो सकती है.

इस व्यक्ति को प्यास कम होती है. वह पानी कम पिता है. उसके होठ सूखे हुए हो सकते है. वह ठंडा पानी पसंद करता है.

इस व्यक्ति को ठंडी हवा और मौसम भाता है. वह गर्मी के कारण घुटन महसूस करता है.

उसकी तकलीफ एक जगह बैठने से बढती है. यदि यह व्यक्ति अपनी टाँगे निचे लटकाकर बैठता है तो अस्वस्थ हो जाता है.

उसे हरदम ऐसा लगता है की वह कुछ ताकद देने वाली चीजे खाए. वह तेल से बनी हुई चीजे पचाने में कमजोर है और टोनिक यदि लेता है तो खुद के लिए दिक्क़त पैदा करता है.

उसे सर्दी की शिकायत हो सकती है. उसकी नाक टपक सकती है या बंद हो सकती है. सास लेने में भी दिक्कत हो सकती है.

3 comments:

  1. एक दसवी कक्षा में पढने वाली छात्रा ने आकर कहा की उसे बाल लम्बे और मजबूत करने की दावा चाहिए. उसने जब कहा की वह मृदु स्वभाव की है, पेट की कोई समस्या नहीं, ठंडी हवा पसंद करती है तो उसे पल्साटिला की ३ खुराक दी गयी. उसकी माँ ने तीसरे दिन आके कहा की बच्ची ने आपसे पूछने पर भी कहा नहीं था. उसे छह महीने से माहवारी आई नहीं थी. आपकी दवा खाते ही आ गयी.

    ReplyDelete
  2. एक स्त्री उम्र लगभग ४५ साल. बड़े पैमाने पर रक्त स्राव होने से उसका गर्भाशय निकाल दिया गया ५-६ साल पहले. वह जब अपने लड़के की सायकल पर पीछे की सीट पर बैठकर जाती तो उतरने के बाद चलना मुश्किल हो जाता. उसे पलसाटिला की ३ खुराक से आराम हो गया.

    ReplyDelete
  3. अच्छा कार्य

    ReplyDelete