Thursday, 18 August 2011

नक्स वोमिका (nux vomica)

यह आधुनिक युग की जीवन प्रणाली में बहोत काम आने वाली दवा है. आदमी जब तेज रफ़्तार की जिंदगी में पद और पैसे के पीछे भागता है तो उसे व्यायाम करने का समय नहीं होता, घर के बाहर खाना पड़ता है. उसका ध्यान वरिष्टो ने जो टार्गेट दिए है उसे पूर्ण करनी की ओर होता है. उसके हात लगता है चिडचिडापन, भाग दौड़, बैठे बैठे काम और निराशा.

यह व्यक्ति गुस्सेबाज होता है और उठक पठक करने की ओर उसकी प्रवृत्ति हो सकती है. उसके स्वभाव में मृदुता नहीं होती है. अत्यधिक निराशा के कारण वह आत्महत्या के लिए भी प्रवृत्त हो सकता है.

पैखाने के लिए जाना लेकिन पैखाना करने में असमर्थ होना इसका मुख्य लक्षण है. अर्थात ऐसा लगता तो है की पैखाना होगा लेकिन होता नहीं है. यही बात पेशाब के साथ भी हो सकती है.

इस व्यक्ति की भूख कम हो सकती है या ख़त्म हो सकती है. उसे कब्ज और डायरिया अलट पलट कर हो सकता है.

उसी प्रकार जब कोई आदमी अंग्रेजी दावा खाता है और उसके भयंकर साइड एफ्फेक्ट्स में झुलसता है तब भी यह दवा राहत देती है.

यह सर दर्द जैसे की माइग्रेन सर दर्द पर अच्छा असर दिखाती है. दिन के समय देखने में तकलीफ होना भी इसका एक लक्षण है.

स्त्री को माहवारी के वक़्त यदि बार बार पैखाना जाने की इच्छा होती है पर कुछ होता नहीं है तो उस दौरान उसे जो दूसरी शिकायत होती है उसपर भी दवा काम करेगी.

यह बवासीर की मानी हुई दवाइयों में से एक है.

यह दवा लेते वक़्त पेशंट काफी न पिए. काफी इसका असर ख़त्म करती है.

8 comments:

  1. एक सत्तर साल के तेज तर्रार सज्जन को, जो एक कारखाना चलाते है, सुबह उठकर चक्कर आने लगे. वो जब भी झुकते तो चक्कर आते. उन्हें नक्स वोमिका २०० की कुछ खुराक देने से और चंद्रप्रभा वटी और शिलाजीत रसायन वटी का प्रयोग करने से उन्हें पूरी राहत मिल गयी.

    ReplyDelete
  2. एक २४ साल की अविवाहित स्त्री को टी.बी. हो गया. उसे अंग्रेजी दवा खाते वक़्त उलटी होती. सो वह बड़ी दुविधा में थी. उसे नक्स वोमिका २०० खिलाने से उसकी उलटी बंद हो गयी और वह अंग्रेजी दवा खा कर टी.बी. से मुक्त हो सकी.

    ReplyDelete
  3. अंग्रेजी दवा खाकर एक पैसठ साल की औरत के पैर में सुजन आ गयी. नक्स वोमिका ३० रोजाना १५ दिन खाने से उसके पैर की सुजन दूर हो गयी.

    ReplyDelete
  4. Mere uncle ki age 52 hai and unke neck par ek bada sa gola hai jo gulthula type hai and body ke other parts me v chhota -chhota hai. Pls suggest any homeopathy medicine.

    ReplyDelete
  5. ek ladka ko sawapan dosh kuch hi din se ho raha hai kay wah nux vomica 200 le sakta hai please bataye

    ReplyDelete
  6. mera wajan kam he or liver sahi se kam nahi karta kya karna chahiye.

    ReplyDelete
  7. Kya ye gallblader stone me kam krti h?

    ReplyDelete
  8. mere toilet ki gajah per gathan ho jati he and jalan bhu bahut padti he. Kya Nux Vomika me le sakta hu. regards. kindly reply.

    ReplyDelete